गैर कानूनी भ्रूण जांच रोकने में अम्बाला प्रशासन के प्रयासों की राज्य स्तर पर हुई सराहना

0
तहलका खबर (अम्बाला) 9 मई : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रैंस में अम्बाला जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए कहा कि बेहतर तालमेल के साथ न केवल जिला में बल्कि प्रदेश के बाहर भी गैर कानूनी भ्रूण जांच के मामलों में कानूनी कार्रवाई अमल में लाई गई है। उन्होंने इस मामले में प्रदेश के कुछ जिलों में तालमेल की कमी के कारण इस तरह की प्रभावी कार्रवाई न होने पर उन्हें जिला अम्बाला का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया।
इस वीडियो कॉन्फ्रैंस में पीएनडीटी एक्ट के अलावा महिलाओं व बच्चों के यौन शोषण से सम्बन्धित, पोक्सो एक्ट के तहत सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्रवाई की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए प्रदेश के सभी जिलों में ई-उपचार के क्षेत्र में अब तक हासिल की गई सफलता की भी समीक्षा की। उन्होंने सडक़ सुरक्षा के तहत दुर्घटनाओं को कम करने के लिए जिला प्रशासन, सचिव आरटीए, लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर भी विस्तृत चर्चा की। उन्होंने सीएम विंडो पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटान की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकतर जिलों में संतोषजनक कार्रवाई की जा रही है और जिन जिलों में निर्धारित अवधि से अधिक समय की शिकायतें लम्बित हैं, वे उनका निपटान विशेष प्राथमिकता पर करें।
उन्होंने सडक़ों की मरम्मत से सम्बन्धित हरपथ, तहसील स्तर पर राजस्व और अन्य सेवाओं के लिए आरम्भ की जाने वाली सरल परियोजना, जिला स्तर पर स्थापित किए जाने वाले अंतोदय भवन, शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर में सुधार के लिए चलाए जा रहे सक्षम कार्यक्रम, बेरोजगार युवाओं को रोजगार कार्यालयों के माध्यम से 100 घंटे का कार्य उपलब्ध करवाने के लिए आरम्भ की गई सक्षम योजना, ई-पंचायत, स्वच्छ भारत मिशन इत्यादि विषयों पर भी गहनता से समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रैंस के दौरान उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने सभी सम्बन्धित विषयों पर रिपोर्ट प्रस्तुत की जबकि बैठक में एडीसी कैप्टन शक्ति सिंह, एएसपी नितिका गहलोत, एसडीएम सतेन्द्र सिवाच, सुभाष चन्द्र सिहाग, गिरीश कुमार, नगराधीश सुशील कुमार व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here