सरल व अंत्योदय केन्द्रों पर सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिलने से दलाल प्रथा पर लगा प्रतिबंध; टोल फ्री नम्बर 1800-2000-023 पर दें शिकायत

0
तहलका ख़बर (अम्बाला), 13 दिसम्बर |  सरकार द्वारा सरकारी सेवाओं और योजनाओं का ऑनलाईन लाभ देने के लिए सरल व अंत्योदय केन्द्र स्थापित किये गये हैं। तहसील स्तर पर स्थापित सरल केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ ऑनलाईन दिया जाता है जबकि जिला स्तर पर स्थापित अंत्योदय सरल केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ ऑनलाईन दिया जा रहा है। यह सुविधा आरम्भ होने से अब लोगों को अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर लगाने की परेशानी से निजात मिली है वहीं भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है। ऐसी सेवाओं और योजनाओं के लाभ के लिए यदि कोई दलाल पैसे की मांग करता है तो उसकी शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-2000-023 जारी किया गया है। इस नम्बर पर इस सुविधा में आने वाली दिक्कत के बारे में भी शिकायत दी जा सकती है। 
उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि सरल केन्द्र और अंत्योदय केन्द्र पर ऑनलाईन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम फीस निर्धारित की गई है। यदि कोई कर्मचारी इस राशि से अधिक पैसे की मांग करता है उसकी शिकायत भी इस टोल फ्री नम्बर पर की जा सकती है। उन्होने बताया कि इन केन्द्रों पर नागरिक सरकार की सेवाओं और योजनाओं का ऑनलाईन लाभ हासिल कर रही है। सम्बन्धित व्यक्ति को इस केन्द्र पर जाकर पूछताछ काउंटर पर आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करनी होती है और टोकन लेकर अपनी बारी का इंतजार कर सकते हैं। इंतजार के लिए भी सुविधाजनक प्रतिक्षा केन्द्र स्थापित किये गये हैं। 
इन सुविधाओं का लाभ बेहतर तरीके से देने तथा सरकार की विभिन्न सेवाओं और योजनाओं की जानकारी तथा उनका लाभ हासिल करने की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी पर आधारित फ्लैक्स और बोर्ड भी ऐसे केन्द्रों पर लगाये गये हैं। प्रतीक्षा करने वाले लोगों को उनके नम्बरों की जानकारी देने के लिए स्क्रीन लगाई गई है जिस पर टोकन नम्बर की जानकारी निरंतर मिलती रहती है। उन्होने कहा कि किसी भी काउंटर पर जाकर किसी भी विभाग की सेवा अथवा योजना के लाभ के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here